Facebook.com/SohanSinghania143
HTET Notes 2018-19 By SVM School Ganaur
12. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख प्रक्षेपी विधियाँ
प्रासंगिक अंतर्बोध परीक्षण (T.A.T.),बाल अंतर्बोध परीक्षण (C.A.T.)
स्याही धब्बा परीक्षण (I.B.T.), वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)
13. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख अप्रक्षेपी विधियाँ
अनुसूची,प्रश्नावली,साक्षात्कार,आत्मकथा विधि,व्यक्ति इतिहास विधि,निरीक्षण,समाजमिति,शारीरिक परीक्षण
स्वप्न विश्लेषण,मानदंड मूल्यांकन विधि,स्वंतत्र साहचर्य परीक्षण (F.W.A.T.)
14. बुद्धि के सिद्धांत और उनके प्रतिपादक –
15. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने का सूत्र –
बुद्धि लब्धि (I.Q.) = मानसिक आयु (M.A.)/वास्तविक आयु (C.A.)×100
16. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का प्रतिपादक – विलियम स्टर्न (1912)
17. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का सर्वप्रथम प्रयोग – (1916)
18. बुद्धि लब्धि (Intelligent Quotient) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – टरमन
19. मानसिक आयु (Mental Age) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – बिने (1908)
20. वैयक्तिक भाषात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण – बिने & थियोडर साइमन (1905,1908,1911)
स्टेनफोर्ड-बिने स्केल – स्टेनफोर्ड वि.वि. में बिने द्वारा (1916,1937,1960)
21. वैयक्तिक क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
पोर्टियस भूल-भूलैया परीक्षण – एस. डी. पोर्टियस (1924)
वैश्लर-वैल्यूब बुद्धि परीक्षण – डी. वैश्लवर (1944,1955)
22. सामूहिक भाषात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
आर्मी अल्फ़ा परीक्षण – आर्थर एस. ओटिस (1917)
सेना सामान्य वर्गीकरण (A.G.C.T.) – (1945)
23. सामूहिक क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
आर्मी बीटा परीक्षण – आर्थर एस. ओटिस (1919)
शिकागो क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण – 6 वर्ष से वयस्कों की बुद्धि का मापन
24. ‘हिन्दुस्तानी क्रिया परीक्षण’ – (1922) सी. एच. राईस
HTET Notes 2018-19 By SVM School Ganaur
Psychology Notes by
LX Sohan
मनोविज्ञान क्या है?
मनोविज्ञान के अंग्रेजी पर्याय साइकोलॉजी (Psychology) शब्द की उत्पत्ति यूनानी (ग्रीक) भाषा केसाइकी (Psyche) और लोगस (Logos)
से हुई है।
साइकी का अर्थ है 'आत्मा' और लोगस का अर्थ है 'अध्ययन'। अतः मनोविज्ञान का शाब्दिक अर्थ है 'आत्मा का अध्ययन'।
शिक्षा क्या है?
शिक्षा शब्द संस्कृत के 'शिक्ष्' धातु से बना है, जिसका अर्थ है :
सीखना अंग्रेजी शब्द एजुकेशन (Education) लैटिन भाषा के एडुकेयर (Educare) एवं एडुसीयर
(Educere) से बना है, जिसका अर्थ है 'नेतृत्व देना, बाहर लाना'
TRICK :
MEL (Motivation & Education both are origin from Latin word)
भारतीय मनीषियों ने 'सा विद्या या विमुक्तये' कहकर शिक्षा को मुक्ति का साधन माना है। गाँधीजी ने शिक्षा सर्वांगीण विकास (आत्मा, शरीर और मस्तिष्क के विकास) की प्रक्रिया माना है। शिक्षा बालक में अन्तर्निहित शक्तियों को उभारकर उन्हें पूर्ण विकसित करती है।
1.
Psychology शब्द का सबसे पहले प्रयोग किया – रुडोल्फ गॉलकाय द्वारा 1590 में
2. Psychology की प्रथम पुस्तक
Psychologia लिखी – रुडोल्फ गॉलकाय ने
3. Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है –
Psyche+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से
4. विश्व की प्रथम
Psychology Lab – 1879 में विलियम वुंट द्वारा जर्मनी में स्थापित
5. विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1905 में बिने व साइमन द्वारा
* भारत का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1922 में सी. एच. राईस द्वारा
6. आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे
7. किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक – फ्रोबेल
8. डाल्टन विधि के प्रतिपादक – मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
9. मांटेसरी विधि के प्रतिपादक – मैडम मारिया मांटेसरी
10. संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक – अल्बर्ट बांडूरा
11. मनोविज्ञान के विभिन्न सिद्धांत/संप्रदाय और उनके जनक –
2. Psychology की प्रथम पुस्तक Psychologia लिखी – रुडोल्फ गॉलकाय ने
3. Psychology शब्द की उत्पत्ति हुई है – Psyche+Logos यूनानी भाषा के दो शब्दों से
4. विश्व की प्रथम Psychology Lab – 1879 में विलियम वुंट द्वारा जर्मनी में स्थापित
5. विश्व का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1905 में बिने व साइमन द्वारा
* भारत का प्रथम बुद्धि परीक्षण – 1922 में सी. एच. राईस द्वारा
6. आधुनिक मनोविज्ञान के प्रथम मनोवैज्ञानिक – डेकार्टे
7. किन्डरगार्टन विधि के प्रतिपादक – फ्रोबेल
8. डाल्टन विधि के प्रतिपादक – मिस हेलेन पार्कहर्स्ट
9. मांटेसरी विधि के प्रतिपादक – मैडम मारिया मांटेसरी
10. संज्ञानात्मक आन्दोलन के जनक – अल्बर्ट बांडूरा
11. मनोविज्ञान के विभिन्न सिद्धांत/संप्रदाय और उनके जनक –
गेस्टाल्टवाद (1912) – कोहलर, कोफ्का, वर्दीमर व लेविन
संरचनावाद (1879)– विलियम वुंट
व्यवहारवाद (1912) – जे. बी. वाटसन
मनोविश्लेशणवाद (1900) – सिगमंड फ्रायड विकासात्मक/संज्ञानात्मक – जीन पियाजे, संरचनात्मक अधिगम की अवधारणा – जेरोम ब्रूनर
|
संबंधवाद (1913) – थार्नडाईक
अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत (1904) – पावलव
क्रियाप्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (1938) – स्किनर
प्रबलन/पुनर्बलन सिद्धांत (1915) – हल
अन्तर्दृष्टि/सूझ सिद्धांत (1912) – कोहलर
सामाजिक अधिगम सिद्धांत (1986) – अल्बर्ट बांडूरा
|
12. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख प्रक्षेपी विधियाँ
प्रासंगिक अंतर्बोध परीक्षण (T.A.T.),बाल अंतर्बोध परीक्षण (C.A.T.)
स्याही धब्बा परीक्षण (I.B.T.), वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)
13. व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख अप्रक्षेपी विधियाँ
अनुसूची,प्रश्नावली,साक्षात्कार,आत्मकथा विधि,व्यक्ति इतिहास विधि,निरीक्षण,समाजमिति,शारीरिक परीक्षण
स्वप्न विश्लेषण,मानदंड मूल्यांकन विधि,स्वंतत्र साहचर्य परीक्षण (F.W.A.T.)
14. बुद्धि के सिद्धांत और उनके प्रतिपादक –
एक खण्ड का /निरंकुशवादी सिद्धांत
(1911) – बिने, टरमन व स्टर्न
द्वि खण्ड का सिद्धांत (1904) – स्पीयरमैन तीन खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
एक खण्ड का /निरंकुशवादी सिद्धांत
(1911) – बिने, टरमन व स्टर्न
|
द्वि खण्ड का सिद्धांत (1904) – स्पीयरमैन
तीन खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन बहु खण्ड का सिद्धांत – थार्नडाईक समूह कारक सिद्धांत – थर्स्टन व कैली |
15. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने का सूत्र –
बुद्धि लब्धि (I.Q.) = मानसिक आयु (M.A.)/वास्तविक आयु (C.A.)×100
16. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का प्रतिपादक – विलियम स्टर्न (1912)
17. बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का सर्वप्रथम प्रयोग – (1916)
18. बुद्धि लब्धि (Intelligent Quotient) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – टरमन
19. मानसिक आयु (Mental Age) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – बिने (1908)
20. वैयक्तिक भाषात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण – बिने & थियोडर साइमन (1905,1908,1911)
स्टेनफोर्ड-बिने स्केल – स्टेनफोर्ड वि.वि. में बिने द्वारा (1916,1937,1960)
21. वैयक्तिक क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
पोर्टियस भूल-भूलैया परीक्षण – एस. डी. पोर्टियस (1924)
वैश्लर-वैल्यूब बुद्धि परीक्षण – डी. वैश्लवर (1944,1955)
22. सामूहिक भाषात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
आर्मी अल्फ़ा परीक्षण – आर्थर एस. ओटिस (1917)
सेना सामान्य वर्गीकरण (A.G.C.T.) – (1945)
23. सामूहिक क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –
आर्मी बीटा परीक्षण – आर्थर एस. ओटिस (1919)
शिकागो क्रियात्मक बुद्धि परीक्षण – 6 वर्ष से वयस्कों की बुद्धि का मापन
24. ‘हिन्दुस्तानी क्रिया परीक्षण’ – (1922) सी. एच. राईस
महत्त्वपूर्ण तथ्य :
1)मनोविज्ञान के जनक= विलियम जेम्स
2)आधुनिक मनोविज्ञान के जनक= विलियम जेम्स 3)प्रकार्यवाद साम्प्रदाय के जनक= विलियम जेम्स 4)आत्म सम्प्रत्यय की अवधारणा= विलियम जेम्स
5)शिक्षा मनोविज्ञान के जनक= थार्नडाइक
6)प्रयास एवं त्रुटि सिद्धांत= थार्नडाइक 7)प्रयत्न एवं भूल का सिद्धांत= थार्नडाइक 8)संयोजनवाद का सिद्धांत= थार्नडाइक 9)उद्दीपन-अनुक्रिया का सिद्धांत= थार्नडाइक 10) S-R थ्योरी के जन्मदाता= थार्नडाइक 11)अधिगम का बन्ध सिद्धांत= थार्नडाइक 12) संबंधवाद का सिद्धांत= थार्नडाइक 13) प्रशिक्षण अंतरण का सर्वसम अवयव का सिद्धांत= थार्नडाइक 14)बहु खंड बुद्धि का सिद्धांत= थार्नडाइक
15)बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक= बिने एवं साइमन
16) बुद्धि परीक्षणों के जन्मदाता= बिने
17) एक खंड बुद्धि का सिद्धांत= बिने
18) दो खंड बुद्धि का सिद्धांत= स्पीयरमैन
19) तीन खंड बुद्धि का सिद्धांत= स्पीयरमैन 20)सामान्य व विशिष्ट तत्वों के सिद्धांत के प्रतिपादक= स्पीयरमैन 21) बुद्धि का द्वय शक्ति का सिद्धांत= स्पीयरमैन
22) त्रि-आयाम बुद्धि का सिद्धांत= गिलफोर्ड
23)बुद्धि संरचना का सिद्धांत= गिलफोर्ड
24) समूह खंड बुद्धि का सिद्धांत= थर्स्टन
25) युग्म तुलनात्मक निर्णय विधि के प्रतिपादक= थर्स्टन 26) क्रमबद्ध अंतराल विधि के प्रतिपादक= थर्स्टन 27) समदृष्टि अन्तर विधि के प्रतिपादक= थर्स्टन व चेव
28)न्यादर्श या प्रतिदर्श(वर्ग घटक) बुद्धि का सिद्धांत= थॉमसन
29) पदानुक्रमिक(क्रमिक महत्व) बुद्धि का सिद्धांत= बर्ट एवं वर्नन 30) तरल-ठोस बुद्धि का सिद्धांत= आर. बी. केटल 31) प्रतिकारक (विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक= आर. बी. केटल 32) बुद्धि ‘क’ और बुद्धि ‘ख’ का सिद्धांत= हैब 33) बुद्धि इकाई का सिद्धांत= स्टर्न एवं जॉनसन 34)बुद्धि लब्धि ज्ञात करने के सुत्र के प्रतिपादक= विलियम स्टर्न
35) संरचनावाद साम्प्रदाय के जनक= विलियम वुण्ट
36) प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक= विलियम वुण्ट
37) विकासात्मक मनोविज्ञान के प्रतिपादक= जीन पियाजे
38)संज्ञानात्मकविकास का सिद्धांत= जीन पियाजे
39) मूलप्रवृत्तियोंके सिद्धांत के जन्मदाता= विलियम मैक्डूगल
40)हार्मिक का सिध्दान्त= विलियम मैक्डूगल 41) मनोविज्ञान को मन मस्तिष्क का विज्ञान= पोंपोलॉजी 42) क्रिया प्रसूत अनुबंधन का सिध्दान्त= स्किनर 43)सक्रिय अनुबंधन का सिध्दान्त= स्किनर 44) अनुकूलित अनुक्रिया का सिद्धांत= इवान पेट्रोविच पावलव 45) संबंध प्रत्यावर्तन का सिद्धांत= इवान पेट्रोविच पावलव 46) शास्त्रीय अनुबंधन का सिद्धांत= इवान पेट्रोविच पावलव 47)प्रतिस्थापक का सिद्धांत= इवान पेट्रोविच पावलव 48) प्रबलन(पुनर्बलन) का सिद्धांत= सी. एल. हल 49) व्यवस्थित व्यवहार का सिद्धांत= सी. एल. हल 50)सबलीकरण का सिद्धांत= सी. एल. हल 51) संपोषक का सिद्धांत= सी. एल. हल 52) चालक /अंतर्नोद(प्रणोद) का सिद्धांत= सी. एल. हल
53) अधिगम का सूक्ष्म सिद्धान्त= कोहलर
54) सूझ या अन्तर्दृष्टि का सिद्धांत= कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का 55)गेस्टाल्टवादसम्प्रदाय के जनक= कोहलर, वर्दीमर, कोफ्का 56) क्षेत्रीय सिद्धांत= लेविन 57) तलरूप का सिद्धांत= लेविन 58) समूह गतिशीलता सम्प्रत्यय के प्रतिपादक= लेविन 59)सामीप्य संबंधवाद का सिद्धांत= गुथरी 60) साईन(चिह्न) का सिद्धांत= टॉलमैन |
61>
सम्भावना सिद्धांत के प्रतिपादक= टॉलमैन
62> अग्रिम संगठक प्रतिमान के प्रतिपादक= डेविड आसुबेल 63> भाषायी सापेक्षता प्राक्कल्पना के प्रतिपादक= व्हार्फ 64> मनोविज्ञान के व्यवहारवादी सम्प्रदाय के जनक= जोहन बी. वाटसन 65> अधिगम या व्यव्हार सिद्धांत के प्रतिपादक= क्लार्क 66> सामाजिक अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक= अल्बर्ट बाण्डूरा 67> पुनरावृत्ति का सिद्धांत= स्टेनले हॉल 68> अधिगम सोपानकी के प्रतिपादक= गेने 69> विकास के सामाजिक प्रवर्तक= एरिक्सन 70> प्रोजेक्ट प्रणाली से करके सीखना का सिद्धांत= जान ड्यूवी 71> अधिगम मनोविज्ञान का जनक= एविग हास 72> अधिगम अवस्थाओं के प्रतिपादक= जेरोम ब्रूनर 73> संरचनात्मक अधिगम का सिद्धांत= जेरोम ब्रूनर 74> सामान्यीकरण का सिद्धांत= सी. एच. जड 75> शक्ति मनोविज्ञान का जनक= वॉल्फ 76> अधिगम अंतरण का मूल्यों के अभिज्ञान का सिद्धांत= बगले 77> भाषा विकास का सिद्धांत= चोमस्की 78> माँग-पूर्ति(आवश्यकता पदानुक्रम) का सिद्धांत= मैस्लो (मास्लो) 79> स्व-यथार्थीकरण अभिप्रेरणा का सिद्धांत= मैस्लो (मास्लो) 80> आत्मज्ञान का सिद्धांत= मैस्लो (मास्लो) 81> उपलब्धि अभिप्रेरणा का सिद्धांत= डेविड सी.मेक्लिएंड 82> प्रोत्साहन का सिद्धांत= बोल्स व काफमैन 83> शील गुण(विशेषक) सिद्धांत के प्रतिपादक= आलपोर्ट 84> व्यक्तित्व मापन का माँग का सिद्धांत= हेनरी मुरे 85> कथानक बोध परीक्षण विधि के प्रतिपादक= मोर्गन व मुरे 86> प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) विधिकेप्रतिपादक = मोर्गन व मुरे
87>
बाल -अन्तर्बोध परीक्षण (C.A.T.) विधि के प्रतिपादक= लियोपोल्ड बैलक
88> रोर्शा स्याही ध्ब्बा परीक्षण (I.B.T.) विधिकेप्रतिपादक = हरमन रोर्शा 89> वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.) विधि के प्रतिपादक= पाईन व टेंडलर 90> व्यवहार परीक्षण विधि के प्रतिपादक= मे एवं हार्टशार्न 91> किंडरगार्टन(बालोद्यान ) विधि के प्रतिपादक= फ्रोबेल 92> खेल प्रणाली के जन्मदाता= फ्रोबेल 93> मनोविश्लेषण विधि के जन्मदाता= सिगमंड फ्रायड 94> स्वप्न विश्लेषण विधि के प्रतिपादक= सिगमंड फ्रायड 95> प्रोजेक्ट विधि के प्रतिपादक= विलियम हेनरी क्लिपेट्रि 96> मापनी भेदक विधि के प्रतिपादक= एडवर्ड्स व क्लिपेट्रिक 97> डाल्टन विधि की प्रतिपादक= मिस हेलेन पार्कहर्स्ट 98> मांटेसरी विधि की प्रतिपादक= मेडम मारिया मांटेसरी 99> डेक्रोली विधि के प्रतिपादक= ओविड डेक्रोली 100> विनेटिका(इकाई) विधि के प्रतिपादक= कार्लटन वाशबर्न 101> ह्यूरिस्टिक विधि के प्रतिपादक= एच. ई. आर्मस्ट्रांग 102> समाजमिति विधि के प्रतिपादक= जे. एल. मोरेनो 103> योग निर्धारण विधि के प्रतिपादक= लिकर्ट 104> स्केलोग्राम विधि के प्रतिपादक= गटमैन 105> विभेद शाब्दिक विधि के प्रतिपादक= आसगुड 106> स्वतंत्र शब्द साहचर्य परीक्षण विधि के प्रतिपादक= फ़्रांसिस गाल्टन 107> स्टेनफोर्ड- बिने स्केल परीक्षण के प्रतिपादक= टरमन 108> पोरटियस भूल-भुलैया परीक्षण के प्रतिपादक= एस.डी. पोरटियस 109> वेश्लर-वेल्यूब बुद्धि परीक्षण के प्रतिपादक= डी.वेश्लवर 110> आर्मी अल्फा परीक्षण के प्रतिपादक= आर्थर एस. ओटिस 111> आर्मी बिटा परीक्षण के प्रतिपादक= आर्थर एस. ओटिस 112> हिन्दुस्तानी बिने क्रिया परीक्षण के प्रतिपादक= सी.एच.राइस 113> प्राथमिक वर्गीकरण परीक्षण के प्रतिपादक= जे. मनरो 114> बाल अपराध विज्ञान का जनक= सीजर लोम्ब्रसो 115> वंश सुत्र के नियम के प्रतिपादक= मैंडल 116> ब्रेल लिपि के प्रतिपादक= लुई ब्रेल 117> साहचर्य सिद्धांत के प्रतिपादक= एलेक्जेंडर बैन 118> “सीखने के लिए सीखना” सिद्धांत के प्रतिपादक= हर्लो 119> शरीर रचना का सिद्धांत= शैल्डन 120>व्यक्तित्व मापन के जीव सिद्धांत के प्रतिपादक-गोल्डस्टीन। |
|
|
महत्त्वपूर्ण तथ्य :
1. मनोविज्ञान का जन्म अरस्तू के समय दर्शनशास्त्र के अंग के रूप में हुआ। 2. वाटसन ने मनोविज्ञान को व्यवहार का शुद्ध विज्ञान माना है। 3. विलियम जेम्स को मनोविज्ञान का जनक माना जाता है। 4. जर्मनी के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक विलियम वुन्ट ने 1879 ई. में लिपजिंग में प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला की स्थापना करके मनोविज्ञान को वैज्ञानिक स्वरुप दिया। 5. वॉल्फ ने शक्ति मनोविज्ञान का प्रतिपादन किया। 6. आधुनिक शिक्षा के जनक माने जाते है-जे.ए.स्टिपर |
स्मरणीय बिंदु :
1. वाटसन को व्यवहारवादी मनोविज्ञान का जनक माना जाता है। 2. रूसो ने शिक्षा में मनोविज्ञानिक दृष्टिकोण की शुरुआत की। 3. मनोविज्ञान की शाखा के रूप में शिक्षा मनोविज्ञान का जन्म 1900 ई. में हुआ। 4. मनोविज्ञान व्यवहार का वैज्ञानिक अध्ययन करता है। 5. मनोविज्ञान एक विधायक विज्ञान (Positive Science) है। 6. प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जन्मदाता विलियम वुन्ट थे। 7. कॉलसनिक शिक्षा मनोविज्ञान का आरम्भ प्लेटो से मानते है। 9. स्किनर शिक्षा मनोविज्ञान का आरम्भ अरस्तू से मानते है। |
शिक्षा मनोविज्ञान : अतिमहत्त्वपूर्ण सुपर-37 प्रश्नोत्तरी
1. मनोविज्ञान के जनक माने जाते है?-विलियम जेम्स
2. मनोविज्ञान को व्यवहार का निश्चित विज्ञान किसने माना है?-वाटसन 3. मनोविज्ञान अध्ययन है--व्यवहार का वैज्ञानिक अध्ययन 4. साइकोलॉजी शब्द जिन दो शब्दों से मिलकर बना है, वह है--Psyche + Logos 5. शिक्षा को सर्वांगीण विकास का साधन माना है--महात्मा गाँधी ने 6. मनोविज्ञान को मस्तिष्क का विज्ञान मानने वाले विद्वान कौन थे?-पॉम्पोनॉजी 7. मनोविज्ञान को चेतना का विज्ञान किसने माना?-वुन्ट, वाइव्स और जेम्स ने 8. प्रयोगात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन थे?-वुन्ट 9. वर्तमान में मनोविज्ञान को माना जाता है--व्यवहार का विज्ञान 10. मनोविश्लेषणवाद के प्रवर्तक कौन थे?-फ्रायड 11. मानसिक परिक्षण की विधि विकसित करने वाले विद्वान कौन थे?-बिने 12. मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान नही है--शिक्षा के सैद्धान्तिक पक्ष पर बल 13. "आधुनिक मनोविज्ञान का सम्बंध व्यवहार की वैज्ञानिक खोज से है।" यह परिभाषा किसकी है?-मन की 14. मनोविज्ञान के अंग्रेजी पर्याय 'साइकोलॉजी' शब्द की व्युत्पत्ति हुई--ग्रीक भाषा से 15. शिक्षा मनोविज्ञान की विषय-सामग्री सम्बन्धित है--सीखना 16. मनोविज्ञान को 'विशुद्ध विज्ञान' माना है--जेम्स ड्रेवर ने 17. "मनोविज्ञान मन का वैज्ञानिक अध्ययन है।" कथन किसका है?-वेलेन्टाइन 18. मनोविज्ञान है--विधायक विज्ञान 19. मनोविज्ञान के अन्तर्गत किया जाता है--मानव, जीव-जन्तुओं तथा संसार के अन्य सभी प्राणियों का अध्ययन 20. व्यवहारवाद का जन्मदाता किसे माना जाता है?-वाटसन 21. शिक्षा में मनोवैज्ञानिक आंदोलन का सूत्रपात किसने किया?-रूसो ने |
22.
"शिक्षा मनोविज्ञान अध्यापको की तैयारी की आधारशिला है।"
यह कथन किसका है?-स्किनर
23. कोलसनिक शिक्षा मनोविज्ञान का आरम्भ किससे मानते है?-प्लेटो से 24. मूल-प्रवृत्तियाँ सम्पूर्ण मानव-व्यवहार की चालक है। किसने कहा?-मैक्डूगल 25. शिक्षा मनोविज्ञान ने स्पष्ट व निश्चित स्वरुप कब धारण किया?-अमरीकी मनोवैज्ञानिक थार्नडाइक,
जुड, स्टेनले हाल, टरमन आदि के प्रयासों से शिक्षा मनोविज्ञान ने 1920 ई. में स्पष्ट व निश्चित स्वरुप धारण किया।
26. मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान है--बाल-केंद्रित, मूल्यांकन और पाठ्यक्रम 27. शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन किया जाता है--मूल प्रवृत्तियों, अनुशासन और अधिगम 28. शिक्षण का मुख्य केंद्र होता है?-बालक 29. "मनोविज्ञान, शिक्षक को अनेक धारणाएँ और सिद्धान्त प्रदान करके उसकी उन्नति में योग देता है।" यह किसने कहा?-कुप्पूस्वामी ने 30. शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति है--वैज्ञानिक 31. शिक्षा में बालक का सम्बन्ध किससे होता है?-शिक्षक, विषय-वस्तु और समाज से 32. शिक्षक मनोविज्ञान का उपयोग किसके लिए करता है?-स्वयं, बालक और अनुशासन के लिए 33. मूल्यांकन किसके लिए आवश्यक है?-छात्र और शिक्षक के लिए 34. शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को इसलिए करना चाहिए, ताकि--इससे वह अपने शिक्षण को प्रभावी बना सकता है। 35. शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है--शिक्षक, छात्र और अभिभावक 36. अध्यापक वही सफल है जो--बालको की रूचि को जानता हो 37. कक्षा से पलायन करने वाले बालको के प्रति आपका व्यवहार होगा--निदानात्मक |
No comments:
Post a Comment
SohanGNews