Tuesday, June 25, 2013

व्हाइट टी शर्ट पर बनाओ टी, तो बन जाओगे 12 फीसदी ज्यादा अट्रैक्टिव

दिल धप-धपाक कर रहा है. आज जिस क्लासमेट से मेट्रो में मिलना है या कैंटीन तक साथ जाना है, उसे इंप्रेस करने के लिए दिमागी घोड़े और घड़ियाल सब एक हो गए हैं. मगर एक्सिलिरेटर वॉर्डरोब के सामने आकर सुस्त पड़ गया है. क्या पहनूं. क्या पहनूं. समर्स हैं, तो डार्क शेड नहीं चल सकते. स्किन टाइट पहनूंगा तो तंज कसते हुए बोलेगी, तुम्हारी क्यूट पॉन्च दिख रही है.
खुश हो जाओ बच्चा. भगवान का तो नहीं पता, मगर साइंटिस्ट ने तुम्हारी सुन ली है. एक रिसर्च हुई है, जिसका नतीजा तुम्हें एक ऐसी टीशर्ट के बारे में बताएगा, जिसे पहनते ही तुम्हारे दिल कबूतरखाने में किसी के आने जाने के चांस पूरे 12 फीसदी बढ़ जाएंगे. अब नंबर पर मुंह मत बिचकाओ, जिन्होंने इस दरिया को डूबडूबकर वाया पनडुप्पी पार किया है, उनसे पूछो. एक दिन का साथ हाथ दिला भी देता है और छुड़ा भी देता है.
बहरहाल, अब हम आशिकों की उम्मीदों को इंतजार की ठेलेगाड़ियों पर नहीं टिकाएंगे, सीधे सीधे खुशखबरी सुनाएंगे. अगर एक छोटी बाहों वाली सफेद टीशर्ट पर सामने की तरफ अंग्रेजी का टी लेटर बनाया जाए, बड़ा सा. तो बॉडी का बिल्ट बेहतर नजर आता है. कंधे चौड़े दिखते हैं और तोंद-कमर वाला एरिया सामने वाले की नजर में कुछ कम जगह घेरता है. ये अब तक के पॉपुलर परसेप्शन के उलट है, जिसमें ये माना जाता है कि सफेद कपड़ों में बंदा ज्यादा मोटा दिखता है. इसी के चलते बॉयज डार्क शेड्स वाली टी शर्ट पर मार किए रहते हैं.
रिसर्चरों के मुताबिक टी प्रिंट वाली इस टी शर्ट से एक भ्रम पैदा होता है, जिसके चलते कंधे चौड़े और कमर पतली दिखती है. जो लोग खुद को मोटा समझते हैं, उनके लिए ये ट्रिक ज्यादा कारगर होती है. पतले लोगों के मामले में नतीजे उतने शानदार नहीं रहे.

इस रिसर्च का एक दूसरा पहलू भी है. अगर टीशर्ट पर इंग्लिश लेटर टी को उल्टा प्रिंट किया जाए, यानी पट्टी नीचे और डंडा ऊपर तो नतीजे उलटे होंगे. ऐसे लोगों का आकर्षण 12 फीसदी कम हो जाता है. उनके कंधे सिकुड़े और कमर फैली लगती है.
नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी में यह रिसर्च हुई. इसके मुताबिक टी शेप का डिजाइन नजरें किस तरह से घूमेंगी, इसे तय करने में अहम रोल निभाता है. इस स्टडी के लिए 30 कॉलेज गर्ल्स को चुना गया. उनकी उम्र 18 से 25 साल के बीच थी. फिर उन्हें पांच अलग-अलग बॉडी शेप वाले बॉयज की तस्वीरें दिखाई गईं. एक तस्वीर में टीशर्ट ब्लैंक थी, दूसरे में सीधा टी बना था और तीसरे में उल्टा टी. इसके नतीजों से पता चला कि सीधे टी लेटर की शेप आकर्षण बढ़ाऊ साबित हुई है.
ये रिसर्च उस थ्योरी का एक्सटेंशन है, जिसका इस्तेमाल आर्टिस्ट और फैशन डिजाइनर करते हैं. वे ऑप्टिकल इल्यूजन के मुताबिक डिजाइन तैयार करते हैं. उन्हें पता होता है कि किस खास डिजाइन का इंसान के दिमाग पर कैसा असर होगा.मगर आप इतनी मगजमारी में मत पड़िए. एक सफेद टीशर्ट खरीदिए और उस पर टी लिखवाकर टाइगर बन जाइए. ऑल द बेस्ट.

No comments:

Post a Comment

SohanGNews