नई दिल्ली: गूगल ने हिंदी भाषियों के लिए पेश की है नई सेवा. अब कोई भी टच स्क्रीन वाले फोन, टैबलेट या लैपटॉप पर हाथ या टच पेन (स्टाइलर) से हिंदी में कुछ भी लिखकर उसे सर्च कर सकता है.
आपके टच स्क्रीन पर लिखते ही वो सर्च बाक्स में सही भाषा से छप जाएगा और गूगल उसे खोज लेगा. यानि हिंदी भाषा के शब्दों को लिखावट से पहचान कर गूगल उसे उसी तरीके से सर्च बाक्स में टाइप कर देगा.
गूगल ने हिंदी भाषा को इंटरनेट पर और सुगम बनाने के लिए बीटा सपोर्ट देकर इस तकनीक को पेश किया गया है. इससे एंड्राएड पर मौजूद करोड़ों हिंदी उपभोक्ताओं को स्क्रीन टाइप करके कुछ खोजने में बड़ी आसानी होगी.
गूगल ने अपने इंडिया ब्लॉग पर लिखा कि – “हमें विश्वास है कि इससे आप हिंदी को इंटरनेट पर उसी सरलता से इस्तेमाल कर पाएंगे, जैसे आप आमजीवन में करते हैं. आपकी लेखनी कैसी भी हो, गूगल उसे टाइप करके खोज ही लेगा. हमें उम्मीद है कि लोग इसका भरपूर मजा लेंगे”.
दरअसल गूगल ने क्षेत्रीय भाषाओं में पहले ही सर्च करने की सुविधा दे रखी थी. एंड्राएड का भारत में आधार बढ़ाने के लिए गूगल ने ये पहल की है. अभी हैंडराइट की सुविधा एंड्राएड 2.3+ फोन्स और 4.0+ टैबलेट और आईफोन-5 उपकरणों पर मौजूद है.
कैसे आप इसे कर सकते हैं
अपने मोबाइल में गूगल खोलें. स्क्रीन पर जाकर सेंटिंग्स में हैंडराइट को इनेबल कर दें. गूगल की सभी सेंटिंग्स के लिए भाषा को हिंदी कर दें. एक बार फीचर इनेबल होने पर हैडराइट आइकन स्क्रीन के नीचे दाईं ओर दिखने लगेगा. इसे छूते ही हैंडराइट मोड एक्टिव हो जाएगा.
कैसे करें टाइप 
टच स्क्रीन पर बैकस्पेस आइकन को दबाकर किसी लिखे टेक्स्ट को डिलीट किया जा सकता है. X को दबाने से आप गूगल पेज के सबसे ऊपरी हिस्से में पहुंच जाएंगे. जब कोई भी ऐसा शब्द मसलन इंग्लिश का ओ(O) या जीरो (0) टाइप किया जाएगा, तो कंन्फ्यूजन दूर करने के लिए सामने शब्दों की एक लिस्ट अपनेआप आ जाएगी.